उत्तर प्रदेश राज्य सरकार ने सेवायोजन नामक एक पोर्टल जारी किया है जिसका उद्देश्य राज्य के बेरोजगार युवा लोगों को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। इस पोर्टल पर राज्य के युवा लोगों को सरकारी और निजी नौकरी मिलती है। सेवायोजन राज्य के बेरोजगार युवा लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण पोर्टल है। जैसा कि सबको पता है, भारत में बेरोजगार युवा की संख्या बहुत अधिक है, इसलिए सरकार हर बार हर राज्य में बेरोजगार मेला 2024 की योजना बनाती है। उत्तर प्रदेश के युवा ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं। उत्तर प्रदेश सरकार इस योजना को लागू करेगी | www sewayojan up nic in इस योजना को 70 से अधिक जिलों में लागू करेगा। सेवायोजन उत्तर प्रदेश पर अधिक जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़ें।

    सेवायोजन का मुख्य उद्देश्य उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा

    www sewayojan up nic in पोर्टल को शुरू करना है। इस पोर्टल पर राज्य में बेरोजगार युवा लोगों को नौकरी मिलने का अवसर मिलता है रोजगार संगम समय पर आयोजित किया जाता है | राज्य की बेरोजगारी को कम करना और अधिक बेरोजगार युवा लोगों को रोजगार के अवसर देना इन सभी योजनाओं का मूल उद्देश्य है। up.nic.in पर सेवायोजन के तहत 72 हजार से अधिक पदों पर भर्ती की जाएगी। वेदन युवा को इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।

    सेवायोजन उत्तर प्रदेश राज्य में बेरोजगार युवा लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण पोर्टल है। राज्य के कई युवा बेरोजगारों ने इस पोर्टल से काम पाया है। यदि आप उत्तर प्रदेश के युवा हैं और नौकरी पाना चाहते हैं, तो रोजगार संगम की वेबसाइट पर अवश्य जाएँ और अपनी योग्यता के अनुसार पदों को खोजें।

    रोजगार का संबंध बनाना: सेवायोजन (www.sevayojan.up.nic ) का मुख्य उद्देश्य यह है कि बेरोजगार युवा अपनी शिक्षा, योग्यता और रूचियों के आधार पर उच्चतम स्तर का रोजगार चुन सकें।

    उद्यमशीलता को प्रोत्साहित करना: सेवायोजन उत्तर प्रदेश ने युवा लोगों को उद्यमिता करने के लिए प्रेरित किया है। उन्हें व्यवसाय या नौकरी का स्वामित्व लेने की प्रेरणा दी गई है।

    सेवायोजन पोर्टल से लाभ:

    इस पोर्टल पर हर महीने राज्य के बेरोजगार युवा लोगों को नौकरी देने के लिए रोजगार मेला आयोजित किया जाता है। www sewayojan up nic in में Registration Tax के रोजगार भर्ती में अभ्यर्थी शामिल हो सकते हैं। 

    सेवायोजन से होने वाले कुछ लाभ निम्नलिखित हैं:

    • विद्यार्थी रोजगार मेला में भाग ले सकते हैं।
    • सरकारी और निजी क्षेत्र दोनों में काम करने का अवसर।
    • राज्य में रोजगार की वृद्धि धीरे-धीरे होगी।
    • ऑनलाइन माध्यम में आसानी से पंजीकरण
    • हर महीने राज्य के हर बेरोजगार युवा को काम मिलना।
    • नौकरी से संबंधित कोई सवाल या शिकायत होने पर ऑनलाइन माध्यम से मदद प्राप्त करें।

    Job Search कैसे करना है?

    1. पहले इस लिंक को खोलें: http://sewayojan.up.nic.in/jobs.aspx. इस लिंक पर सरकारी, निजी, आउटसोर्स और रोजगार मेले की सूची है। जिस तरह का काम आप चाहते हैं, उसे चुनें।
    2. इसके बाद सैलरी, पद, विभाग, योग्यता, जिला, सेक्टर और अन्य विवरणों को चुन लें।
    3. Next, Search बटन पर क्लिक करें।

    सेवायोजन ऐप डाउनलोड करें

    विभाग ने भी मुफ्त मोबाइल ऐप बनाया है, जिसका उपयोग यूजर्स कर सकते हैं। हमेशा ऑफिसियल ऐप का प्रयोग करें।

    • पहले इस Play Store लिंक को खोलें।
    • फिर, ऐप को इंस्टॉल करने के बाद सभी अनुमति को अनुमति दें।
    • इसके बाद आपको अपने यूजर आईडी और पासवर्ड से लॉगिन करना होगा।

    मुख्य उद्देश्य सेवायोजन विभाग, www sewayojan up nic in उत्तर प्रदेश द्वारा शुरू किए गए रोजगार संगम पोर्टल का है कि यह नियोक्ताओं और योग्य उम्मीदवारों को एक साथ जोड़ता है। इस पोर्टल का उद्देश्य यह है कि उत्तर प्रदेश में नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं को मदद मिल सके और नियोक्ताओं को योग्य उम्मीदवारों की खोज में मदद मिल सके। इसके लिए नियोक्ता और उम्मीदवारों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करना होगा।